लखनऊ: बंद होंगी शहरी क्षेत्र में चल रही अवैध डेयरियां, नगर निगम ने जारी किया नोटिस

डेयरी टुडे नेटवर्क

लखनऊ, 11 अगस्त 2017,

शहर के भीतर चल रहीं अवैध डेयरियों पर शासन की सख्ती के बाद जागे नगर निगम के अफसरों ने अब इनके खिलाफ भी कार्रवाई का प्लान तैयार किया है। नगर आयुक्त ने अवैध डेयरी संचालकों से कड़ा जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सभी जोनल अधिकारियों को धरपकड़ शुरू करने को भी कहा है। यह भी स्पष्ट किया कि अब कार्रवाई के दौरान तीन गुना जुर्माना भी वसूला जाएगा। गुरुवार को निगम प्रशासन ने कई इलाकों में कार्रवाई करते हुए 50 से ज्यादा लावारिस पशुओं को पकड़ा। वहीं, 15 डेयरियों के खिलाफ 133 के चालान की कार्रवाई भी की।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अरविंद कुमार राव ने बताया कि पहले 1000 रुपये जुर्माना लिया जाता था। इसे अवस्थापना सुविधाओं के नुकसान का आंकलन करते हुए प्रति पशु तीन हजार रुपये कर दिया गया है। ऐसे में जितने भी पशु पकड़े जाएंगे, सभी पर तीन हजार रुपये का जुर्माना लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पालिका अधिनियम की धारा 133 के तहत 15 डेयरियों का चालान किया गया है। एक सप्ताह में इन्हें नहीं हटाने पर पशुओं को जब्त किया जाएगा। इस पर जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके बाद भी डेयरियां नहीं हटीं तो प्रति पशु पर लिए जा रहे जुर्माने के साथ ही 50 हजार रुपये का परिशमन शुल्क अलग से वसूला जाएगा। बताया कि पॉलिटेक्निक, अमौसी, बाराबिरवा, जानकीपुरम, विकासनगर में कार्रवाई कर 59 गौवंश पकड़े गए। इन सभी को कान्हा उपवन भेजा गया है।

388total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें