लखनऊ: अवैध डेयरियों से पकड़े गए पशुओं की नीलामी करेगा नगर निगम

डेयरी टुडे नेटवर्क,
लखनऊ, 14 अगस्त 2017,

नगर निगम ने लखनऊ के शहर क्षेत्र में चल रहीं अवैध डेयरियों से पकड़े जाने वाले पशुओं की नीलामी करवाने का फैसला किया है। नगर आयुक्त ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए हैं कि पहली बार जुर्माना लगाने के बाद भी अगर अवैध डेयरी चलती मिली तो पकड़े गए पशुओं को नीलाम कर दिया जाए। इस बीच नगर निगम की टीमों ने रविवार को भी अलग-अलग इलाकों से 73 पशु पकड़े हैं।

नगर निगम के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अरविंद कुमार राव ने बताया कि नगर निगम की टीमों ने तीन दिन के भीतर शहर की 200 अवैध डेयरियों का चालान काटा है। इनके संंचालकों को एक सप्ताह का समय दिया गया है। इसके बाद भी अवैध डेयरी बंद चलती मिली तो प्रवर्तन दस्ता पशुओं को जब्त करेगा और इन्हें छोड़ने के एवज में 3000 रुपये प्रति पशु जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद भी अवैध डेयरी चलती मिली तो पशुओं को जब्त कर नीलाम कर दिया जाएगा।

नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक, शहर में 35 अवैध डेयरियों के पशु जुर्माना वसूलने के बाद छोड़े जा चुके हैं। एक सप्ताह बाद यहां फिर सर्वे होगा। अगर ये डेयरियां चलती मिलीं तो पशुओं को जब्त कर दूसरे जिलों के ग्रामीणों को बेच दिया जाएगा।

668total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें