मथुरा में लंबे समय से बंद डेयरी प्लांट फिर से चालू होगा : दुग्ध विकास मंत्री

डेयरी टुडे नेटवर्क/भाषा
मथुरा,21 अगस्त 2017,

उत्तर प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा है कि यहां भी तमिलनाडु के समान अत्याधुनिक डेयरियां खोली जाएंगी जो गौवंश के संरक्षण एवं संवर्धन में मील का पत्थर साबित होंगी। लक्ष्मी नारायण ने उम्मीद जताई कि इन डेयरियों से गौपालकों को भैंस के दूध के मूल्य के बराबर गाय के दूध की कीमत मिल सकेगी। वह शनिवार को इस्कॉन एवं राष्ट्रीय जैविक कृषि केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जैविक कृषि सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस सम्मेलन में दूर-दूर से आए किसानों ने भाग लिया।

कई जिलों में आधुनिक डेटरी प्लांट लगाने की योजना

सम्मेलन में किसानों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, हाल ही में सरकार की ओर से तिरुपति बालाजी से सौ किमी की दूरी पर स्थित एक अत्याधुनिक डेयरी प्लाण्ट का भ्रमण किया गया है जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाएं कर रही हैं। उन्होंने बताया, इस डेयरी की प्रतिदिन दो लाख लीटर दूध उत्पादन की क्षमता है। गाय के दूध को भैंस के दूध के
मूल्य से अधिक मूल्य मिल रहा है। प्रदेश सरकार ने भी इसी प्लाण्ट की तर्ज पर अपने यहां कई जनपदों में ऐसे डेयरी प्लाण्ट लगाने की योजना बनाई है।

मथुरा में शुरु होगा पराग डेयरी का प्लांट

उन्होंने कहा, कन्नौज में स्थापित की जा रही एक लाख लीटर गाय के दुग्ध की क्षमता वाली डेयरी में अगले माह से उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। इसी प्रकार मथुरा से फिरोजाबाद स्थानांतरित कर दी गई पराग डेयरी को पुन: मथुरा में ही पहले से भी ज्यादा क्षमता के साथ प्रारंभ किया जाएगा। नारायण ने कहा, ऐसा होने पर मथुरा के पशुपालकों को दुग्ध उत्पादों का बेहतर मूल्य मिल सकेगा और जनपद के युवाओं सहित हर वर्ग के बेरोजगारों को कई प्रकार के रोजगार मिल सकेंगे। इस कार्य के लिए एक वर्ष का समय तय किया गया है।

सम्मेलन को आईआईटी कानपुर के डॉ. लक्ष्मीधर बेहरा, इस्कॉन वृदावन के अध्यक्ष पंचगौड़ा दास, राष्ट्रीय जैविक कृषि केंद्र, गाजियाबाद के उपनिदेशक डॉ.ए के शुक्ला आदि ने भी संबोधित किया।

1472total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें