अच्छी खबर: डेरा सच्चा सौदा में आधे से भी कम कीमत पर मिल रही हैं अच्छी नस्ल की गाय और भैंस, जल्दी करें

डेयरी टुडे नेटवर्क,
सिरसा(हरियाणा), 4 सितंबर 2017,

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद डेरा में सन्नाटा पसरा हुआ है। नौबत यहां तक आ चुकी है कि डेरा सच्चा सौदा में हजारों की संख्या में मौजूद दुधारू पशुओं को आधे से भी कम दामों पर बेचा जा रहा है। सैकड़ों की संख्या में लोग डेरा के दुधारू पशुआें को खरीद रहे हैं।

डेरे में पशुओं की सेवा करने वाले नहीं बचे
सवा लाख रुपये कीमत की भैंस 60 हजार में और अच्छी नस्ल वाली गायों को 20 से 25 हजार में ग्रामीणों को रास आ रही है। डेरा प्रमुख को सजा होने के बाद डेरा सच्चा सौदा में सेवादारों की भारी कमी हो गई है, ज्यादातर सेवादार डेरा छोड़ कर चले गए हैं। ऐसे में हजारों की संख्या में डेरा के अंदर मौजूद दुधारू पशुओं की देखभाल अब संभव नहीं। डेरे के भीतर अच्छी नस्ल की कीमती हजारों गाय व भैसों के लिए पर्याप्त मात्रा में चारे की व्यवस्था नहीं हो रही और पशुओं को पानी पिलाने से लेकर गोबर उठाने वाला भी नहीं बचा। सभी लोग डेरा छोड़कर जा चुके हैं। ऐसे में डेरा सच्चा सौदा की ओर से दुधारू पशुओं को आधे पौने दामों में बेचा जा रहा है।

सवा लाख की भैंस सिर्फ 60 हजार में
डेरा प्रेमियों की ओर से तो यह बात फैलाई जा रही है कि दुधारू पशुओं को नि:शुल्क ही ग्रामीणों को दिया जा रहा है। जो भी ग्रामीण गाय व भैंस ले जाना चाहता है वो ले जा सकता है, लेकिन डेरा से पशु लेकर आए कई ग्रामीणों ने बताया कि भैंस 60 हजार में खरीदी हैं और गाय 25 हजार में। अच्छी नस्ल की भैंस की बाजार में सवा लाख रुपये से कम नहीं।

गाय-भैस खरीदने के लिए उमड़े लोग
डेरा में पशुओं की देखभाल अच्छी होती थी इसलिए पशु काफी मात्रा में दूध देते थे। डेरा में हर रोज हजारों लीटर दूध की खपत थी और इसलिए डेरा के अंदर हजारों की संख्या में दुधारू पशु पाले हुए थे। डेरा से पशु खरीदकर लौटे ग्रामीण काफी खुश दिखे। उनका कहना था कि इतने कम दाम में देश में कहीं भी अच्छी नस्ल की भैंस व गाय मिलना मुश्किल है। डेरा में कई सौ एकड़ जमीन में ऑर्गेनिक खेती होती थी, जिसमें गोबर की खाद का इस्तेमाल किया जाता था। खाद की सारी जरूरत डेरा के मवेशियों से ही पूरी करता था।

6974total visits.

10 thoughts on “अच्छी खबर: डेरा सच्चा सौदा में आधे से भी कम कीमत पर मिल रही हैं अच्छी नस्ल की गाय और भैंस, जल्दी करें”

  1. डेरा वालों का फोन नंबर दें, मुझे बात करनी है, मैं राजस्थान के बीकानेर से हूं और अच्छी नस्ल की गाय खरीदना चाहता हूं…

  2. गाय KO bech nei ki kya jarurat hai agar wo डेरा ki zamin agar sarkar ke under hai to usi jaga KO gaooshala bana diya Jaye.or kam Karen ke liye salary pe bihariyo KO rakhdo problem solve

    1. sarkar goshala nahin chalayegi. bahut dukh bhari khabar hai yeh. Ek rakshas ke kaaran kitna nuksaan hua hai dera sanstha aur usse jude logon ka

  3. क्या ये खबर सही है, मुझे अपनी डेयरी के लिए पांच गायें लेनी हैं, कोई नंबर हो तो बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें