राजस्थान: अब 5 हज़ार डेयरी बूथों की मालिक बन सकेंगी महिलाएं

जयपुर, 12 जुलाई 2017

राजस्थान में मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के तहत पांच हजार नए डेयरी बूथ खोलना प्रस्तावित है लेकिन इन बूथों का आवंटन महिलाओं को ही हो सकेगा। स्वायत शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव पवन अरोड़ा द्वारा इस सम्बन्ध में आदेश जारी किये गए हैं।

आदेश में में कहा गया है कि महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक की अनुपालना में अब नवीन डेयरी बूथ सिर्फ महिलाओं को ही आवंटित किए जाएंगे और डेयरी बूथों का संचालन महिलाओं के नाम पर ही किया जा सकेगा।

आदेश पत्र में राजस्थान कॉपरेटिव डेयरी फैडरेशन से संबंधित दुग्ध संघों की बैठक में सरस दूध एवं दुग्ध पदार्थो की खुदरा बिक्री के लिए वर्ष 2016-17 के मापदण्ड बनाए गए है जिसमें डेयरी बूथों की एनओसी महिला के नाम जारी किया जाना शामिल है।

ऐसी स्थिति में नगर निगम , नगर परिषद, नगर पालिका क्षेत्रों में आगे से बूथ के लिए स्थान का आवंटन महिलाओं के नाम पर ही किया जा सकेगा। इसके लिए स्वायत शासन विभाग ने प्रतिमाह किराया भी निर्धारित किया है।

निर्धारित हुए किराए के तहत नगर निगम क्षेत्र में एक हजार रूपए, नगर परिषद क्षेत्र में 750 रूपए तथा नगर पालिका क्षेत्र में 500 रूपए की राशि तय की गई है।

2575total visits.

6 thoughts on “राजस्थान: अब 5 हज़ार डेयरी बूथों की मालिक बन सकेंगी महिलाएं”

  1. 9549708677vasundhra kideny pesent ko jeene ke liye kya rojgar de rahi in sarkar ka dhayan akrsit kara hu pesent mera beta he

  2. महिलाओं के आर्थिक विकास के लिए राजस्थान सरकार का ये काफी अच्छा कदम है, और इसके लिए सीएम वसुंधरा राजे की तारीफ करनी चाहिए। लेकिन बेरोजगार युवकों के लिए भी सरकार को कुछ सोचना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें