अब पांच सितंबर तक दे सकते हैं आवेदन

अब पांच सितंबर तक दे सकते हैं आवेदन
Bhaskar News Network | Last Modified – Aug 25, 2017, 03:20 AM IST

80 प्रतिशत राशि 10 छमाही किस्तों में बिना ब्याज ली जाएगी : प्लाटकी कुल कीमत की 20 प्रतिशत राशि अलॉटमेंट के 30 दिन के अंदर…
80 प्रतिशत राशि 10 छमाही किस्तों में बिना ब्याज ली जाएगी : प्लाटकी कुल कीमत की 20 प्रतिशत राशि अलॉटमेंट के 30 दिन के अंदर तथा बकाया 80 प्रतिशत राशि 10 छमाही किस्तों में बिना ब्याज के वसूल की जाएगी। आवेदन पत्र के साथ बैंक ड्राफ्ट के रूप में 30 हजार रुपए की धरोहर राशि तथा प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से सत्यापित हल्फिया बयान भी देना होगा, कि वह शहर में पिछले कितने वर्षों से पशु रखकर डेयरी का व्यवसाय कर रहा है। प्लाट लेने के इच्छुक व्यक्ति किसी भी कार्यदिवस में नगर निगम कार्यालय में 100 रुपए की फीस जमा करवाकर प्रार्थना पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

250से 600 वर्गगज के 188 प्लाट दिए जाएंगे : ज्ञातरहे कि शहर के अंदर चल रही पशु डेयरियों को शहर से बाहर स्थानांतरित करने के लिए नगर निगम द्वारा जो योजना बनाई गई है, उसमें 250 वर्ग गज से लेकर 600 वर्ग गज के 188 प्लाटों को प्रावधान किया गया है। यह प्लाट ना लाभ हानि के आधार पर 3300 रुपए प्रति वर्ग गज (अनुमानित कीमत) की दर से उन व्यक्तियों को अलॉट किए जाएंगे, जो शहर में गत 3 वर्षों से 5 या इससे अधिक पशु रखकर डेयरी का व्यवसाय कर रहें हैं।

डेयरियोंको शहर से बाहर पिंगली रोड पर स्थानांतरित करने के लिए नगर निगम ने आवेदन मांगे जाने की अवधि 5 सितंबर सायं 5 बजे तक बढ़ा दी है। पहले यह अवधि 26 अगस्त तक थी। निगम द्वारा यह निर्णय डेयरी व्यवसायियों के हित को देखते हुए लिया गया है। नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि बढ़ाई गई अवधि में भी जो डेयरी व्यवसायी नगर निगम में अपना आवेदन नहीं देंगे, इसके बाद ऐसी डेयरियों को शहर से बाहर स्थानांतरित करने के लिए निगम अपने स्तर पर कार्रवाई करेगा।

उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा विगत 11 अगस्त को समाचार-पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक सूचना प्रकाशित करवाकर 15 दिन की अवधि दी गई थी, जो 26 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। अब तक 128 डेयरी व्यवसायियों ने निगम से फार्म खरीदे हैं। इनमें से 29 व्यवसायियों ने अपने आवेदन-पत्र के साथ 30 हजार रुपए की धरेाहर राशि भी बैंक ड्राफ्ट के रूप में निगम कार्यालय में जमा करवाई है। अब ओर आवेदन प्राप्त करने के लिए निगम द्वारा अंतिम अवसर देकर आवेदन देने की अवधि 5 सितंबर तक बढ़ा दी है।

आयुक्त ने बताया कि इसे देखते हुए दूसरे डेयरी मालिकों को भी समयावधि में धरोहर राशि के साथ अपने आवेदन निगम कार्यालय में दे देने चाहिए, ताकि सभी आवेदन जाने के पश्चात प्लाटों के ड्रा निकालने की आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके। यह शहर और डेयरी व्यवसायी दोनों के हित में है। डेयरियां शिफ्ट हो जाने पर शहर में स्वच्छता बढ़ेगी और शहर को स्मार्ट बनाने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने बताया कि पिंगली डेयरी स्थानांतरित स्थल पर निगम द्वारा सड़कें सीवरेज व्यवस्था के साथ-साथ जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से पानी का नलकूप बिजली विभाग की ओर से बिजली की लाइने भी खड़ी करवा दी गई हैं।

203total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें