लखनऊ में लगेगा एग्री और डेयरी फेस्ट, किसानों को नई तकनीक जानने का मिलेगा मौका

BY नवीन अग्रवाल
नई दिल्ली, 21 अगस्त 2017,

कृषि, डेयरी, मुर्गी पालन और फूड इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में लखनऊ में एक बड़ा एग्री और डेयरी फेस्ट आयोजित होने जा रहा है। इसमें पोल्ट्री और फूड उद्योग से जुड़ी कंपनियां भी हिस्सा लेगी। एग्री और डेयरी फेस्ट आयोजित करने वाली दिल्ली की कंपनी KEY2GREEN प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी वसीम खान ने बताया कि कंपनी की तरफ से लगातार छठी साल इस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। पिछले वर्षों में इस मेले में सैकड़ों कंपनियां हिस्सा ले चुकी हैं और हजारों की संख्या में इन उद्योंगों से जुड़े लोग, किसान और व्यापारी मेले में पहुंचते हैं।

वसीम खान के मुताबिक इस बार भी मेले में एग्रीकल्चर, डेयरी, पोल्ट्री और फूड इंडस्ट्री से जुड़ी तमाम कंपनियां हिस्सा लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुकी हैं। मेले में इन कंपनियों की तरफ ने नए उत्पाद और टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही किसानों और लोगों को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से रूबरू भी कराया जाएगा। 6  अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेले में दौरान कई सेमिनार और गोष्ठियां भी आयोजित की जाएंगी, जिनमें तमाम विषयों पर चर्चा की जाएगी और देशभर से आए विशेषज्ञ एग्रीकल्चर, डेयरी और पोल्ट्री में नई तकनीकि की जानकारी देंगे।

इस मेले के आयोजन में केंद्र सरकार के  कृषि मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, केंद्रीय लघु उद्योग मंत्रालय समेत केंद्र और राज्य सरकार से कृषि और डेयरी से जुड़े तमाम मंत्रालय और विभाग भी शिरकत करेंगे।

जाहिर है कि कृषि और डेयरी के क्षेत्र में भारत तेजी से प्रगति कर रहा है और बड़ी संख्या में किसान उन्नत खेती के साधनों की तरफ रुख कर रहे हैं। ऐसे में किसानों तक नई तकनीक पहुंचाने के लिए इस तरह के मेले कारगर साबित होते हैं। सरकारी विभागों की तरफ से भी किसानों को जागरूक करने लिए तमाम आयोजन होते  रहते हैं। कृषि और डेयरी से जुड़े लोगों के लिए लखनऊ के मेले में हिस्सा लेने का सुनहरा मौका है, यहां वो अपनी आय बढ़ाने के साधनों के साथ ही तमाम नई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

546total visits.

One thought on “लखनऊ में लगेगा एग्री और डेयरी फेस्ट, किसानों को नई तकनीक जानने का मिलेगा मौका”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें