फिरोजाबाद: टूंडला में नकली दूध बनाने के गोरखधंधे का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

अनिल शर्मा, संवाददाता, डेयरी टुडे नेटवर्क
टूंडला(फिरोजाबाद), 29 अगस्त 2017,

सरकार और प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी उत्तर प्रदेश में नकली और मिलावटी दूध का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई जिले ऐसे हैं जो नकली दूध बनाने के गढ़ के रूप में सामने आए हैं। ताजा मामला फिरोजाबाद जिले का है। फिरोजाबाद के टूंडला इलाके में वंशीधर डिग्री कॉलेज के पास आज नकली दूध के गोरखधंधे का भंडाफोड़ हुआ है।

एक हजार लीटर नकली दूध बरामद

आगरा के खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार, टूंडला के उप जिलाधिकारी डॉ. सुरेश कुमार और खाद्य विभाग और पुलिस के अधिकारियों के साथ छापेमारी कर नकली दूध बनाने की फैक्ट्री पर छापेमारी कर मौके से एक हजार लीटर नकली दूध बरामद किया है। मौके से ग्लूकोज पाउडर, रिफाइंड, केमिकल और नकली दूध बनाने के उपकरण भी बरामद किए हैं। पुलिस ने मौके से नकली दूध बनाने वाले यादवेंद्र सिंह और कैलाश को भी हिरासत में लिया है।

फिरोजाबाद और आगरा में किया जाता था सप्लाई

खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया उन्हें काफी दिनों से टूंडला शहर में नकली दूध बनाने की शिकायतें मिल रही थीं। इन्हीं शिकायतों के बाद उन्होंने स्थानीय प्रशासन और पुलिस के सहयोग से आज वंशीधर डिग्री कॉलेज के पास एक मकान में छापेमारी की, तो वहां पर नकली दूध बनाते हुए दो लोगों को रंगेहाथ गिरफ्तार किया। मौके से एक हजार लीटर नकली दूध भी बरामद किया गया है। एसडीएम डॉ. सुरेश कुमार के मुताबिक इस नकली दूध को फिरोजाबाद और आगरा में सप्लाई किया जाता था। केमिकल और रिफाइंड से तैयार इस नकली दूध को पीने से किडनी और हार्ट पर बेहद बुरा असर पड़ता है। छापेमारी के दौरान भारी संख्या में पुलिस भी मौजूद रही। एसडीएम और खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि नकली दूध और नकली देसी घी के धंधे पर नकेल कसने के लिए उनकी इस तरह की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। उन्होंने लोगों से भी अपील की यदि उन्हें कहीं भी नकली दूध बनाने की खबर है तो प्रशासन को जानकारी दें।

885total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें