डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 21 अगस्त 2024
ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 में अमूल को दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड बताया गया है। 91 के ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) स्कोर और 3.3 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ, अमूल ने 2023 से ब्रांड वैल्यू में 11% की बढ़ोतरी हासिल की। भारत के डेयरी बाजार में कंपनी का प्रभुत्व और परिचितता, विचार और सिफारिश में मजबूत मेट्रिक्स ने इसकी AAA+ रेटिंग में योगदान दिया। अमूल के साथ AAA+ रेटिंग साझा करने वाली हर्षे की ब्रांड वैल्यू में मामूली गिरावट देखी गई, जिससे वह दूसरे स्थान पर आ गई।
अमूल का 100 में से 91 का प्रभावशाली बीएसआई स्कोर और 3.3 बिलियन डॉलर का ब्रांड मूल्य इसकी महत्वपूर्ण बाजार उपस्थिति और प्रमुख मैट्रिक्स में मजबूत प्रदर्शन को दर्शाता है। कंपनी भारत के दूध बाजार का 75%, मक्खन बाजार का 85% और पनीर बाजार का 66% नियंत्रित करती है। हर्षे की मामूली गिरावट के बावजूद, यह 3.9 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ एक प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है।
ब्रांड फाइनेंस विज्ञापन प्रभाव, उत्पाद विविधता, उपभोक्ता गुणवत्ता धारणा, सोशल मीडिया प्रभाव और वेब ट्रैफ़िक सहित 35 से अधिक मापदंडों का उपयोग करके ब्रांड की ताकत का आकलन करता है। मूल्यांकन में स्थिरता प्रयास, सामुदायिक भागीदारी और शासन को भी शामिल किया जाता है।
व्यापक खाद्य और पेय क्षेत्र में कुल ब्रांड मूल्य में 4% की गिरावट देखी गई, जो कुल मिलाकर लगभग 268 बिलियन डॉलर थी। रिपोर्ट में छोटे, निजी-लेबल ब्रांडों की ओर बदलाव को उजागर किया गया है, जो व्यक्तिगत पेशकशों के साथ स्थापित ब्रांडों के लिए चुनौतियां पेश कर रहे हैं। हालांकि, बढ़ती उपभोक्ता मांग के कारण सुविधाजनक खाद्य पदार्थों का मूल्य बढ़ रहा है, जो इन रुझानों को अपनाने वाले ब्रांडों के लिए अवसर प्रस्तुत करता है।
अमूल और हर्षे के अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि 7% की गिरावट के बावजूद नेस्ले 20.8 बिलियन डॉलर के साथ वैश्विक स्तर पर सबसे मूल्यवान खाद्य ब्रांड बना हुआ है। लेज़ 12 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। गैर-अल्कोहल पेय क्षेत्र में कोका-कोला सबसे आगे है, उसके बाद पेप्सी है।
(साभार)
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