World Dairy Summit: भारत में होगा वर्ल्ड डेयरी समिट – 2027 का आयोजन

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 19 अक्टूबर 2024,

पेरिस में आयोजित आंतर्राष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन की जनरल एसेंबली के दौरान वर्ष 2027 की वर्ल्ड डेयरी समिट के आयोजन की जिम्मेदारी भारत को सौंपने का निर्णय लिया गया है। दरअसल, पेरिस में इन दिनों वर्ल्ड डेयरी समिट 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए पूरी दुनिया के डेयरी सेक्टर से जुड़े दिग्गज वहां जुटे हुए है। इसी समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत की तरफ से डेयरी विभाग की सचिव अलका उपाध्याय, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह समेत कई उच्च अधिकारी और डेयरी उद्योग के प्रतिनिधि पेरिस गए हुए हैं।

पेरिस में आईडीएफ की महासभा की बैठक में डेयरी के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय प्रगति को देखते हुए, और वैश्विक दुग्ध उत्पादन में भारत की हिस्सेदारी के मद्देनज़र 2027 की वर्ल्ड डेयरी समिट भारत में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस आशय का प्रस्ताव अलका उपाध्याय एवं डॉ. मीनेश शाह को सौंपा गया।

गौरतलब है कि इसी बैठक के दौरान IDF ने नए अध्यक्ष, बोर्ड के सदस्यों और विज्ञान और कार्यक्रम समन्वय समिति (SPCC) के कई सदस्यों का भी चुनाव किया है, साथ ही 2027 में प्रतिष्ठित विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत की बोली को भी मंजूरी दी।

ज़ाहिर है कि भारत में वर्ष 2022 में IDF विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा चुका है, साथ ही जून 2024 में कोच्चि में भारत प्रथम IDF क्षेत्रीय सम्मेलन का भी आयोजन किया गया है। ये दोनों ही सम्मेलन काफी सफल रहे थे और दुनियाभर के डेयरी क्षेत्र के दिग्गजों ने इसमे भागीदारी कर भारत के प्रयासों की प्रशंसा की थी। इसी को देखते हुए भारत को 2027 के आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी शिखर सम्मेलन की मेजबानी सौंपी गई है।

408total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें