पश्चिम बंगाल की ‘सुंदरिनी’ डेयरी सहकारी संस्था को मिला अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, सीएम ममता बनर्जी ने जताई खुशी

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 19 अक्टूबर 2024,

पेरिस में इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन द्वारा आयोजित वर्ल्ड डेयरी समिट-2024 में भारत के पश्चिम बंगाल की ऑर्गेनिक डेयरी सहकारी संस्था सुंदरबन सहकारी दुग्ध एवं पशुधन उत्पादक संघ लिमिटेड (सुंदरिनी) को सस्टेनेबल डेयरी फार्मिंग में इनोवेशन के लिए सामाजिक-आर्थिक पुरस्कार-2024 प्रदान किया गया है। सुंदरिनी भारत की पहली महिलाओं द्वारा संचालित ऑर्गेनिक डेयरी सहकारी संस्था है। #IDFWorldDairySummit2024 में यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रीय डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDDB) के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह और NDDB के पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख सब्यसाची रॉय को प्रदान किया गया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी राज्य की महिलाओं द्वारा संचालित डेयरी संस्था को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि सुंदरबन स्थित दुग्ध सहकारी संस्था सुंदरिनी को अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन द्वारा सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पेरिस में आयोजित तीसरे आईडीएफ डेयरी इनोवेशन अवार्ड्स में नवीन और पर्यावरण अनुकूल कृषि पद्धतियों के लिए इसे सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि सुंदरिनी ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ मिलकर यह पुरस्कार जीता है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “सुंदरबन की महिलाओं से जुड़ी एक और सफलता की कहानी साझा करते हुए खुशी हो रही है! हमारी दूध सहकारी संस्था सुंदरिनी (सुंदरबन सहकारी दूध संघ और पशुधन उत्पादक संघ) और एनडीडीबी ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन से एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।’ उन्होंने कहा, “हम विश्व स्तर पर 153 प्रविष्टियों में विजयी हुए हैं।” सीएम ममता बनर्जी ने कहा, ‘वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान, दूध संघ ने सुंदरबन की ग्रामीण महिलाओं के लिए लगभग चार करोड़ रुपये की आय सृजित की। मैं सुंदरिनी दूध संघ की महिला सदस्यों और हमारे संबंधित अधिकारियों की उद्यमशीलता की भावना को बधाई देती हूं।”

1070total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें