Amul मार्केट में उतारेगा अपने नए प्रोडक्ट्स, फ्रेंच फ्राइज और आलू की टिक्की और समोसे बेचेगा

डेयरी टुडे नेटवर्क,
01 अक्टूबर, 2017,

दूध, मक्खन सहित इनसे बनने वाले प्रोडक्ट्स को बेचने वाली कंपनी अमूल जल्द ही ग्राहकों के लिए नए प्रोडक्ट्स मार्केट में उतराने जा रही है. दिवाली से पहले अमूल आलू के सेगमेंट में उतरने जा रही है. आलू की पैदावार करने वाले किसानों की मदद के लिए अमूल इससे बनने वाले प्रोडक्ट्स को बनाकर बेचेगी, इसके लिए अमूल ब्रांड के प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. कंपनी के एक अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में कंपनी आलू के कई उत्पाद लेकर आ रही है। कंपनी 2 हजार किसानों से कम से कम एक लाख आलू खरीदकर प्रोजेक्ट शुरू करेगी। कंपनी ने एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में 50 हजार मेट्रिक टन आलू के उत्पाद बनेंगे।

अब समोसे और पैटीज भी बनाएगा Amul

दिवाली से पहले देशभर में अमूल फ्रोजन फ्रेंच फ्राइस, आलू टिक्की और समोसे को बेचना शुरू कर देगा, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए अमूल किसानों से सीधे आलू खरीदेगी। गुजरात के देसा में आलू की खेती सबसे ज्यादा होती है। इस बारे में मेक डॉनल्ड से बातचीत भी हो गई है। अमूल प्रॉडक्टस की मार्केटिंग का काम देखने वाले गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के अध्यक्ष आर. एस. सोढ़ी ने कहा, ‘हम फ्रेंच फ्राइज, आलू टिक्की आदि प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने जा रहे हैं।

आलू से बने फ्रोजन प्रॉडक्ट्स का निर्माण करने के लिए अमूल ने गुजरात के मेहसाना में एक फैक्ट्री लगाई है।सोढ़ी ने कहा, किसानो को कड़ी मेहनत के बाद भी अच्छा रिटर्न नहीं मिल रहा है, इसीलिए हमने किसानों की मदद करने के उद्देश्य से ही सीधे उनसे ही आलू खरीदने का फैसला किया है। अमूल ने गुजरात के डीसा जिले के 2 हजार किसानों से रोजाना एक लाख किलो आलू खरीदना शुरू कर दिया है.

अमूल ने क्यों उठाया ये कदम

आपके जहन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर अमूल ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया है तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि आलू किसानों को उनकी पैदावार का उचित लाभ नहीं मिल रहा है.

सिर्फ किसानों को ही नहीं ग्राहकों को भी होगा फायदा

अमूल के इन प्रोडक्ट्स के मार्केट में आने के बाद प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले 15 से 20 फीसदी सस्ता होगा. आर एस सोढ़ी ने कहा कि अगले महीने तक पूरे देश में अमूल के फ्रोजन आलू प्रॉडक्ट मिलने लगे हैं. इसके लिए कंपनी ने अपना पूरा इंफ्रास्ट्रकचर तैयार कर लिया है.

Editor

Recent Posts

दिल्ली-एनसीआर में लॉन्च हुआ Nandini Milk, मदर डेयरी और अमूल को मिलेगी टक्कर

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 21 नवंबर 2024, दिल्ली-एनसीआर के बाजार में कर्नाटक…

1 day ago

दिल्ली में AMUL और Mother Dairy के सामने चुनौती खड़ी करेगी कर्नाटक की नंदिनी डेयरी

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 20 नवंबर 2024, कर्नाटक का नंदिनी मिल्क ब्रांड…

2 days ago

पंजाब सरकार डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए जल्द लेकर आएगी नई परियोजना

डेयरी टुडे नेटवर्क, चंडीगढ़, 19 नवंबर 2024 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान राज्य में डेयरी…

3 days ago

हरियाणा के डेयरी किसान गुरुमेश बने मिसाल, डेयरी फार्म से हर महीने 15 लाख की कमाई

डेयरी टुडे नेटवर्क, करनाल, 5 नवंबर 2024, हरियाणा के करनाल के प्रगतिशील डेयरी किसान गुरमेश…

2 weeks ago