डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 30 जून 2021,
कोरोना महामारी के इस दौर में महंगाई से जूझ रहे आम आदमी के लिए अच्छी खबर नहीं है। देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल ने बुधवार को दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। दूध की यह बढ़ी हुई कीमतें कल यानी 1 जुलाई, 2021 से लागू होंगी। अमूल मिल्क की नई कीमतें राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में लागू होंगी।
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने अमूल ब्रांड के अपने सभी प्रॉडक्ट्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अमूल के सभी मिल्क प्रॉडक्ट अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एंड ट्रीम में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी होगी। इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। अमूल को-ऑपरेटिव सोसाइटी ने लागत बढ़ने की वजह से दूध के दाम को बढ़ाने का फैसला लिया है।
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. आरएस सोढ़ी ने कहा कि दूध की कीमतें डेढ़ साल बाद बढ़ाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि दूध उत्पादन की लागत बढ़ने से ऐसा करना जरूरी हो गया था। आरएस सोढ़ी ने कहा कि अमूल दूध की कीमतें कल से 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगी। नई कीमतें अमूल मिल्क के सभी ब्रांड्स पर लागू होंगी। इसमें गोल्ड, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल के साथ गाय और भैंस का दूध शामिल है।
उन्होंने कहा कि खाद्य महंगाई बढ़ने से दूध की कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया था। पैकेजिंग की लागत भी 30 से 40 फीसदी बढ़ गई है। साथ ही ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में भी 30 फीसदी इजाफा हुआ है। इसके अलावा एनर्जी कॉस्ट 30 फीसदी बढ़ गई है। इन सब चीजों के महंगे होने के कारण दूध की इनपुट कॉस्ट में भारी बढ़ोतरी हुई है।
अमूल ब्रांड के प्रॉडक्ट बनाने वाली गुजरात दुग्ध सहकारी विपणन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है। अब अमूल के इस फैसले के बाद मदर डेयरी समेत अन्य कंपनियां भी दूध के दाम में इजाफा कर सकती हैं। कंपनियों का कहना है कि उनके लिए दूध उत्पादन की लागत बढ़ गई है और ऐसे में उनके पास कीमतें बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं है।
दूध की कीमतों में बढ़ोतरी से दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स के दाम में भी इजाफा होगा। घी, पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी, आइसक्रीम और छाछ के अलावा चाय, कॉफी, मिठाइयां और चॉकलेट के दामों में भी इजाफा हो सकता है। ऐसे में दूध की बढ़ती कीमतों के साथ ही आम आदमी के बजट पर एक और झटका लगा है। पहले ही कोरोना काल में कई चीजें महंगी हो चुकी हैं।
अमूल डेयरी ने जैसे ही दो रुपये प्रति लीटर दूध के रेट बढ़ाने का ऐलान किया, ट्वीटर पर ‘Rs.2’ हैशटैग ट्रेंड करने लगा और लोगों ने अमूल की इस बढ़ोतरी पर जमकर प्रतिक्रिया दी है। देखिए-
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 20 नवंबर 2024, कर्नाटक का नंदिनी मिल्क ब्रांड…
डेयरी टुडे नेटवर्क, चंडीगढ़, 19 नवंबर 2024 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान राज्य में डेयरी…
डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 6 नवंबर 2024, आज हम आपको अहमदाबाद के रहने वाले…
डेयरी टुडे नेटवर्क, करनाल, 5 नवंबर 2024, हरियाणा के करनाल के प्रगतिशील डेयरी किसान गुरमेश…
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली/लखनऊ, 26 अक्टूबर 2024 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी…
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 27 अक्टूबर 2024, देश में त्योहारी सीजन चल…