AMUL की दूध खरीद बढ़ी, लेकिन कोरोना लॉकडाऊन के कारण बिक्री घटी

डेयरी टुडे नेटवर्क,
आणंद/अहमदाबाद, 19 अप्रैल, 2020,

`अमूल’ ब्रांड से दुग्घ उत्पाद बनाने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने शनिवार को कहा कि वह पिछले साल के मुकाबले 15 प्रतिशत अधिक दूध खरीद रही है। उसकी दूध खरीद अब 255-260 लाख लीटर प्रतिदिन तक पहुंच गई है, लेकिन दूसरी तरफ Lockdown की वजह से उसकी बिक्री घटी है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि लॉकडाऊन के कारण दूध के पाउच, सुगंधित स्वादिष्ट दूध और आइसक्रीम की बिक्री घटी है। Amul Dairy ने कहा कि वह निजी दूध उत्पादकों से भी दूध खरीद रही है इसलिये उसकी खरीद बढ़ गई है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि Paneer और Ghee की बिक्री इस दौरान बढ़ी है।

एक महीने में 15 लाख लीटर घटी थैली वाले दूध की बिक्री

जीसीएमएमएफ ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मार्च, 2020 में थैली बंद दूध की बिक्री 140 लाख लीटर प्रतिदिन थी, जो अप्रैल में घटकर 125 लाख लीटर रह गई। लॉकडाउन के दौरान होटल एवं कैटरिंग सेवाओं के बंद होने से बिक्री कम हुई है। कंपनी के मुताबिक लोगों के शहरों से गांवों की तरफ लौटने के कारण भी थैली वाले दूध की बिक्री प्रभावित हुई है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में आइसक्रीम और सुगंधित दूध की बिक्री में क्रमशः 85 और 70 प्रतिशत की कमी आई है। दूसरी ओर टेट्रापैक में बिकने वाले पनीर, घी, मक्खन और दूध की बिक्री में 15-50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कोरोना संकट से निपटने के लिए दिए 15 करोड़ रुपये

विज्ञप्ति में कहा गया है कि पिछले साल के इसी महीने की तुलना में दूध की खरीद अब 255-260 लाख लीटर प्रतिदिन हो गई है, जो लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। इसमें कहा गया है कि अमूल दुग्ध सहकारी समितियां सरकार के निर्देशानुसार निजी दुग्ध उत्पादकों से भी दूध खरीद रही हैं। कोरोना संकट के दौरान अपनी ओर से मदद करते हुए जीसीएमएमएफ की सदस्य सहकारी समितियों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहत कोष में 15 करोड़ रुपये दिए हैं।

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