डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 31 मार्च 2020,
कोरोना महामारी और उससे पैदा हुए हालात से निपटने के लिए हर कोई प्रयास कर रहा है। कोरोना लॉकडाउन के चलते सबसे ज्यादा दिक्कत खाद्य सामग्री और दूध की सप्लाई में आपूर्ति में आ रही है। बाकी सामान तो लोगों ने स्टॉक भी कर लिया है, लेकिन दूध ऐसी चीज है जो रोजाना खरीदना मजबूरी है। लोगों को दूध की किल्लत से निजात दिलाने के लिए भारत की प्रमुख डेयरी कंपनी Mother Dairy ने दूध के ऑनलाइन कारोबार (Online Network) में उतरने की योजना बनाई है। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दिल्ली में मदर डेयरी कंपनी ने प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों को पत्र लिखकर मिलकर काम करने की अपील की है। मदर डेयरी ने प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों से आग्रह किया है कि “दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में दूध की सुचारु आपूर्ति बनाए रखने के लिए हमें मिलकर एक टीम के रूप में काम करना चाहिए।”
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, “हमारी टीम पहले से ही विभिन्न स्थानों पर एक साथ काम कर रही है। हालांकि, समय की जरूरत को देखते हुए हम ई-कॉमर्स दिग्गजों के साथ अपने सहयोग को और मजबूत करने का आह्वान करते हैं। हम एक सकारात्मक भावना के साथ जनता की सेवा करने और जरूरतमंद समुदायों तक पहुंचने का एक साझा सरोकार ई-कामर्स कंपनियों के साथ रखते हैं।”
पत्र में कहा गया है, जहां कुछ राज्य सरकारों ने आवश्यक वस्तुओं की होम डिलिवरी शुरू की है, वहीं मदर डेयरी भी राष्ट्रहित में इसमें सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ जुड़ने के प्रस्ताव के साथ मदर डेयरी ने स्टॉक को सुव्यस्थित करने और पॉली पैक दूध संचालन की क्षमता बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं से वादा किया है और इस दिशा में सहयोगी संबंधित ई-कॉमर्स टीमें उपभोक्ता के दरवाजे पर दूध पहुंचाना सुनिश्चित करेंगी।
प्रवक्ता ने आगे कहा, “हम अपनी पूरी क्षमता से काम करने के लिए तैयार हैं। वर्तमान में हम लगभग 35 लाख लीटर प्रतिदिन के औसत से दूध की सुचारु आपूर्ति कर रहे हैं, अगर ई-कॉमर्स कंपनियां कुछ क्षेत्रों में बढ़ी हुई मांग का सामना कर रहे हैं तो हम सुचारु वितरण के समर्थन के साथ अपनी क्षमता को 10 प्रतिशत और अधिक बढ़ा सकते हैं।” लॉकडाउन के बाद से मदर डेयरी अपने सभी 850 ऑपरेटिंग बूथों पर दूध और दूध उत्पादों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए सभी प्रयास कर रही है। उन क्षेत्रों में रहने वाले ग्राहकों तक पहुंचने के प्रयास में जहां दूध के बूथ मौजूद नहीं हैं, मदर डेयरी ई-कॉमर्स खिलाड़ियों से अनुरोध कर रही है।
We’ve made efforts to sanitise the entire system from cow to consumer. Currently we are supplying 30 lakh litres of milk everyday. At our plants,employees are checked for their temperature&made to use sanitisers,gloves&masks: S Chaudhary, MD, Mother Dairy Fruit&Vegetable Pvt Ltd pic.twitter.com/3bDvBAlYkt
— ANI (@ANI) March 31, 2020
कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी सबसे जरूरी है। सरकार से लेकर डॉक्टर्स लगातार कह रहे हैं कि कोई भी चीज प्रयोग करने से पहले अच्छी तरह से सैनेटाइज कर लें। इस क्रम में प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने मंगलवार को जानकारी दी कि कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हर दिन पूरी प्रणाली को अच्छे से सैनेटाइज किया जा रहा है। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजीटेबल प्राइवेट लिमिटेड के एमडी एस चौधरी (S Chaudhary, MD, Mother Dairy Fruit&Vegetable Pvt Ltd) ने कहा, “हमने गाय से लेकर उपभोक्ता तक की पूरी व्यवस्था को स्वच्छ बनाने के प्रयास किए हैं। वर्तमान में, हम हर दिन 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति कर रहे हैं। हमारे संयंत्रों में लगातार कर्मचारियों के तापमान जांची जा रही है। इतना ही नहीं उन्हें सैनेटाइजर, मास्क और दस्ताने भी दिए गए हैं ताकि वो काम के वक्त सफाई का ध्यान रखें।
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Hi इंदौर में कहा है