डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 29 मई 2021,
भारत में संगठित डेयरी क्षेत्र (Dairy Sector) का राजस्व पिछले वित्त वर्ष में एक प्रतिशत की दशक-निम्न वृद्धि के बाद चालू वित्त वर्ष में 5-6 प्रतिशत बढ़कर 1.5 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। बुधवार को क्रिसिल रेटिंग एजेंसी ने इस क्षेत्र पर एक रिपोर्ट में कहा, “मूल्य वर्धित उत्पादों में स्वस्थ मांग दोबारा (वीएपी, संगठित क्षेत्र के राजस्व का 30-35 प्रतिशत) पिछले वित्त वर्ष में महामारी प्रभाव, पहले की कोविड लहर की तुलना में कम प्रतिबंध और तरल दूध की स्थिर मांग (65-70 प्रतिशत या संगठित सेक्टर राजस्व) चालू वित्त वर्ष में समग्र विकास का समर्थन करने में मदद करेगा।”
बढ़ती मांग के साथ दूध खरीद की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद है। वीएचपी की अधिक बिक्री से लाभप्रदता पर भौतिक प्रभाव को बल मिलेगा। इसके अलावा, स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) इन्वेंट्री में भी इस वित्त वर्ष के अंत तक गिरावट आएगी, जो पिछले वित्त वर्ष के चरम पर थी, जिससे कार्यशील पूंजी उधारी आसान हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग स्थिर लाभकारी, नियंत्रित कार्यशील पूंजी और विवेकपूर्ण पूंजीगत खर्च डेयरियों के क्रेडिट प्रोफाइल को स्थिर बनाए रखेंगे।
रिपोर्ट 65 क्रिसिल-रेटेड डेयरियों के विश्लेषण पर आधारित है, जो संगठित खंड के राजस्व का दो-तिहाई से अधिक हिस्सा है। विश्लेषण के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में 3 प्रतिशत के संकुचन की तुलना में इस वित्त वर्ष में वीएपी में 7 प्रतिशत की वृद्धि होगी. घी, मक्खन, पनीर और दूध पाउडर जैसे अधिकांश वीएपी उत्पादों की मांग स्वस्थ रहने की उम्मीद है।
क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी के अनुसार, “इस वित्तीय वर्ष में पहली तिमाही में पूर्ण रूप से बंद होने के कारण पिछले वित्त वर्ष में वीएपी राजस्व में कमी आई, जिसने होटल, रेस्तरां और कैफे खंड (संगठित क्षेत्र के राजस्व का 20 प्रतिशत) को प्रभावित किया। हम उम्मीद करते हैं कि यह घरेलू खपत में वृद्धि और लॉकडाउन देखने वाले क्षेत्रों में भी खाद्य-वितरण सेवाओं को जारी रखने के कारण पलटाव करेगा।”
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्रिसिल ने कहा, स्थानीय प्रतिबंध हालांकि कुछ वीएपी श्रेणियों जैसे स्वाद वाले दूध, छाछ, लस्सी और आइसक्रीम में मांग में सुधार में देरी कर सकते हैं, जहां मार्च 2021 में बिक्री पूर्व-महामारी के स्तर के 70-80 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। इन उत्पादों की बिक्री, जो आमतौर पर गर्मियों में चरम पर होती है, प्रभावित होने की संभावना है यदि प्रतिबंध पिछले वित्त वर्ष की तरह लंबे समय तक रहे। फिर भी, समग्र वृद्धि पर प्रभाव के महत्वपूर्ण होने की संभावना नहीं है, क्योंकि ये कुल वीएपी बिक्री का केवल 14 प्रतिशत हैं।
तरल दूध की बिक्री पिछले वित्त वर्ष में 3 प्रतिशत की तुलना में इस वित्त वर्ष में 5 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो कि घरेलू और गैर-घरेलू खपत में वृद्धि के कारण समग्र विकास का समर्थन करती है। जहां तक दूध खरीद की कीमतों का सवाल है, उनके साल-दर-साल 5-7 फीसदी ज्यादा रहने की उम्मीद है। कमजोर मांग का असर पिछले वित्त वर्ष में कीमतों पर पड़ा था। कुल मिलाकर, डेयरियों का परिचालन लाभ पिछले वित्त वर्ष के अनुमानित 5.7 प्रतिशत से थोड़ा कम होकर 5-5.25 प्रतिशत पर आ जाएगा।
तनवी शाह, एसोसिएट निदेशक, क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा, “वीएपी और तरल दूध की मांग में सुधार के साथ, एसएमपी इन्वेंट्री, जो पिछले वित्त वर्ष में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, इस वित्त वर्ष में कम होने की उम्मीद है. डेयरियों की कार्यशील पूंजी की आवश्यकता का लगभग 70-75 प्रतिशत एसएमपी इन्वेंट्री में शामिल है। नतीजतन, हम उम्मीद करते हैं कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता सामान्य हो जाएगी।”
डेयरियों द्वारा पूंजीगत व्यय विवेकपूर्ण होने की उम्मीद है, हालांकि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में अधिक है, जिसके परिणामस्वरूप समग्र ऋण स्तरों में केवल मामूली वृद्धि हुई है। इससे क्रेडिट प्रोफाइल को स्थिर रखने में मदद मिलेगी. पिछले वित्त वर्ष के 1.25 गुना और 6.32 गुना की तुलना में इस वित्त वर्ष में गियरिंग और ब्याज कवर जैसे प्रमुख ऋण मेट्रिक्स 1.34 गुना और 5.0 गुना अनुमानित हैं। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि महामारी और प्रतिबंध कैसे खत्म होते हैं और वीएपी की बिक्री पर उनका असर आगे की राह पर दिखेगा।
Note:– कृपया इस खबर को डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.co m/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 26 नवंबर 2024, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी…
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 26 नवंबर 2024, हर साल 26 नवंबर को…
डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 नवंबर 2024, डेयरी स्टार्टअप दूधवाले फार्म्स ने कारोबार बढ़ाने…
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 21 नवंबर 2024, दिल्ली-एनसीआर के बाजार में कर्नाटक…
नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 20 नवंबर 2024, कर्नाटक का नंदिनी मिल्क ब्रांड…
डेयरी टुडे नेटवर्क, चंडीगढ़, 19 नवंबर 2024 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान राज्य में डेयरी…