डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 23 मई 2024
अमूल (Amul) के मिल्क प्रोडक्ट्स अब अमेरिका में भी मिलेंगे। कंपनी ने अमेरिका में कारोबार करने की पूरी तैयारी कर ली है। अमूल भारत में एक पॉपुलर ब्रांड है। अमूल की टैगलाइन ‘अमूल दूध पीता है इंडिया’ काफी मशहूर है। अब नया स्लोगन ‘अमूल दूध पीता है अमेरिका’ आने वाला है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कंपनी अब अमेरिका में रहने वाले भारतीय और एशियाई लोगों पर फोकस करेगी। अमेरिका में इन लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। इससे कंपनी के कारोबार को सहारा मिलेगा। देश की अमूल ब्रांड की मालिक गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने बीते दिनों अमेरिका में अमूल ब्रांड का दूध बेचने के लिए अमेरिकी डेयरी ‘मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन’ के साथ डील की थी। अमेरिका की 108 साल पुरानी कंपनी के साथ डील के बाद GCMMF पहली कंपनी बन गई है जो कि अमेरिका के डेयरी क्षेत्र में काम करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पैकेजिंग का बात करें तो अमूल अमेरिका में एक गैलन यानी कि 3.8 लीटरऔर आधा गैलन यानी कि 1.9 लीटर की पैकेजिंग में दूध बेचेगा।
अमेरिका के लोगों को मिलेगा ताजा दूध
कंपनी का उद्देश्य भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों तक अपना फ्रेश दूध पहंचाना है। कंपनी का मुख्य टार्गेट न्यूयार्क, न्यू जर्सी, शिकागो, वाशिंगटन, डलास और टैक्सास जैसे बड़े शहर हैं। इन शहरों को चुनने के पीछे सबसे बड़ा कारण वहां मौजूद भारतीय मूल के लोगों की बड़ी आबादी है। बता दें कि ये कंपनी अंबानी, टाटा और अडानी जैसी बड़ी कंपनियों से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाती है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमूल में 15 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है। प्रोडक्शन, प्लांट वर्कर, ट्रांसपोर्ट, मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और सेल्स में अमूल बड़े स्तर पर रोजगार क्रिएट कर रहा है। अमूल से 35 लाख से अधिक किसान जुड़े हैं। कंपनी के पास 87 प्लांट हैं, जो डेयरी प्रोडक्ट, मिठाई आदि तैयार करती है।
292total visits.