अगले दो वर्षों में आय बढ़ाकर 2000 करोड़ करने का लक्ष्य: प्रभात डेयरी

FacebookFacebookTwitterTwitterWhatsAppWhatsAppGoogle+Google+ShareShare

डेयरी टुडे नेटवर्क
मुंबई, 4 अक्टूबर 2017,

प्रभात डेयरी का अगले 2 साल में अपनी आय बढ़ाकर 2 हजार करोड़ करने का लक्ष्य है। कल कंपनी ने 2020 का विजन पेश किया। कंपनी का ये भी कहना है कि उसका जोर बी2सी बिजनेस बढ़ाने पर होगा। कंपनी का जोर कंज्यूमर बिजनेस बढ़ाने पर है। कंपनी के प्रोडक्ट में दूध, घी, पनीर, दही शामिल है। कंपनी का लक्ष्य बी2सी बिजनेस 30 से बढ़ाकर 50 फीसदी करने का है।

आपको बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में प्रभात डेयरी ने 1400 करोड़ रुपये का बिजनेज किया था। इस दौरान कंपनी ने पूरे भारत में चीज, पनीर, श्रीखंड, दही, आइसक्रीम, फ्लेवर्ड मिल्क और अल्ट्रा हीट ट्रीटिड मिल्क जैसे उत्पाद लांच किये थे।

प्रभात डेयरी कंपनी के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक निर्मल ने बताया कि एक साल पहले कंपनी ने पूरे देश में अपने उत्पाद बेचने का फैसला किया था और बाजार में उसका काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास 10 लाख लीटर दूध प्रतिदिन प्रोसेस करने की क्षमता है और अभी इसका सिर्फ 65 फीसदी ही इस्तेमाल हो रहा है, जैसे-जैसे पूरे देश में उत्पादों की पहुंच बढ़ेगी प्रोसेसिंग को बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देशभर में उसके डिपो, डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर का नेटवर्क तैयार हो गया है। उन्होंने उम्मीद जताई की अगले दो वर्ष में उनका रिटेल बिजनेस 500 करोड़ से दोगुना हो जाएगा। वहीं प्रभात डेयरी के चेयरमैन सारंग निर्मल ने कहा कि उनकी कंपनी डेयरी किसानों को उनकी लागत को कम करने की दिशा में भी काम कर रही है। इसके लिए मक्का से निर्मित साइलेज को पशुओं के चारे के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। जाहिर है कि स्थानीय स्तर पर सबसे ज्यादा मक्के की खेती होती है और इससे बना साइलेज काफी सस्ता पड़ता है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रभात डेयरी जल्द ही देश के टायर-2 और टायर-3 शहरों में दुग्ध उत्पादों जैसे मिल्क शेक और आइसक्रीम को लांच करेंगी। उन्होंने बताया की उपभोक्ताओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उनकी कंपनी ने हेल्थ, टेस्ट, हेल्थ प्लस और टेस्ट प्लस चार केटेगरी में अपने उत्पादों को बांटा है। हेल्थ केटेगरी में दूध, दही, पनीर, छाछ, लस्सी, देसी घी और श्रीखंड को रखा गया है जबकि हेल्थ प्लस में अल्ट्रा हीटिड और फोर्टीपाइड उत्पादों को रखा गया है। उन्होंने बताया की जल्द ही कंपनी सार्क देशों में भी अपने दुग्ध उत्पादों को निर्यात करने की योजना बना रही है।

Editor

View Comments

Recent Posts

डेयरी स्टार्टअप Doodhvale फार्म्स ने निवेशकों से जुटाए 25 करोड़ रुपये, कारोबार बढ़ाने में होगा इस्तेमाल

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 नवंबर 2024, डेयरी स्टार्टअप दूधवाले फार्म्स ने कारोबार बढ़ाने…

3 weeks ago

दिल्ली-एनसीआर में लॉन्च हुआ Nandini Milk, मदर डेयरी और अमूल को मिलेगी टक्कर

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 21 नवंबर 2024, दिल्ली-एनसीआर के बाजार में कर्नाटक…

4 weeks ago

दिल्ली में AMUL और Mother Dairy के सामने चुनौती खड़ी करेगी कर्नाटक की नंदिनी डेयरी

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 20 नवंबर 2024, कर्नाटक का नंदिनी मिल्क ब्रांड…

4 weeks ago

पंजाब सरकार डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए जल्द लेकर आएगी नई परियोजना

डेयरी टुडे नेटवर्क, चंडीगढ़, 19 नवंबर 2024 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान राज्य में डेयरी…

4 weeks ago